सेक्स के समय योनि में लुब्रीकेंट की कमी के कारण और उपाय

योनि में लुब्रीकेंट की कमी के कारण, सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट क्यों जरुरी होता है, लुब्रीकेंट क्या होता है, लुब्रीकेंट बढ़ाने के टिप्स, लुब्रीकेंट की कमी के कारण, सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट, लुब्रीकेंट कहां से आता है

सेक्स के दौरान जैसे जैसे महिला अधिक उत्तेजित होने लगती है तो उसकी योनि गीली होने लगती है, जो की सेक्स करते समय लुब्रीकेंट का काम करती है। योनि में होने वाला गीलापन सेक्स के मज़े को और बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि इसके कारण पुरुष के लिंग को महिला की योनि में आसानी से जाने में मदद मिलती है। लेकिन योनि में लुब्रीकेंट की कमी सेक्स जीवन को प्रभावित करती है, क्योंकि प्राइवेट पार्ट का सूखापन सेक्स के मज़े को खराब करता है। साथ ही इसके कारण महिला को दर्द की परेशानी भी हो सकती है। और ऐसे में सेक्स करने के कारण महिला को संक्रमण होने की सम्भावना भी अधिक होती है। तो आइये अब जानते हैं लुब्रीकेंट से जुडी कुछ बातें।

लुब्रीकेंट क्या होता है?

सेक्स को रोमांचक बनाने के लिए लुब्रीकेंट का बेहतर होना बहुत जरुरी होता है, सेक्स करने के लिए जब महिला और पुरुष एक दूसरे के करीब आते हैं, तो प्राकृतिक रूप से ही महिला की योनि से एक चिपचिपा पदार्थ निकलता है। जो को सेक्स को और मनोरंजक बनाने में मदद करता है। उसे लुब्रीकेंट कहा जाता है, लेकिन कई बार कुछ करने की वजह से या ज्यादा देर तक सेक्स प्रक्रिया में रहने के कारण लुब्रीकेंट में कमी आ जाती है। ऐसे में सेक्स में रोमांच को बनाएं रखने के लिए बाहर से लाए लुब्रीकेंट का इस्तेमाल भी करते हैं।

प्राकृतिक लुब्रीकेंट कहां से आता है ?

महिला और पुरुष जब आपस में एक दूसरे के करीब आने लगता है, और फोरप्ले करते हैं, या पुरुष महिला के उन अंगो के साथ छेड़छाड़ करता है। जिनसे महिला उत्तेजित होती है, या फिर आपस में दोनों सेक्स से जुडी बातें करते हैं, तो इसे भी महिला उत्तेजित होती है, जिससे प्राकृतिक रूप से ही महिला की योनि धीरे धीरे गीली होने लगती है और एक चिपचिपा पदार्थ महिला कि योनि से निकलता है। जिसे की प्राकृतिक लुब्रीकेंट कहा जाता है जो की महिला के उत्तेजित होने पर योनि से निकलता है।

इसके बाद जरूर पढ़ें  पोर्न स्टार सेक्स करते समय आवाज़ क्यों करते हैं?

सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट क्यों जरुरी होता है?

लुब्रीकेंट सेक्स को आसानी और बेहतर तरीके से करने में मदद करता है। इसके कारण पुरुष के लिंग को आसानी से महिला की योनि में जाने में मदद मिलती है, और वह आसानी से मूव कर सकते हैं। लेकिन यदि लुब्रीकेंट नहीं होता है तो महिला की योनि में होने वाला सूखापन सेक्स के मज़े को खराब करता है, साथ ही इसके कारण महिला को बहुत परेशानी होती है। दर्द के साथ महिला को एलर्जी व् संक्रमण होने का खतरा भी रहता है।

लुब्रीकेंट की कमी के कारण

  • ज्यादा लम्बे समय तक सेक्स करने के कारण कई बार योनि में सूखापन महसूस होने लगता है।
  • पीरियड्स होने पर महिला को यह समस्या हो जाती है की इस समय हॉर्मोन इम्बैलेंस होता है। लेकिन ओवुलेशन पीरियड के दौरान लुब्रीकेंट की मात्रा अधिक बढ़ भी जाती है।
  • यदि आप सेक्स करने से पहले महिला को उत्तेजित नहीं करते है, या महिला सेक्स का आनंद भरपूर नहीं लें पाती है तो भी योनि में लुब्रीकेंट की मात्रा कम होने लगती है।
  • महिला का अधिक दवाइयों का सेवन करना भी इसका एक कारण हो सकता है।
  • किसी गंभीर बीमारी के होने के कारण भी योनि में सूखेपन की समस्या आ सकती है।
  • बढ़ती उम्र और मेनोपॉज़ के कारण भी महिला की योनि में लुब्रीकेंट की कमी की समस्या हो सकती है।

लुब्रीकेंट की कमी को दूर करने के उपाय

जिस तरह हर चीज का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें मसाला चाहिए होता है, उसी तरह सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट भी मसाले का काम करता है। ऐसे में आपको चाहिए की सेक्स के दौरान आप लुब्रीकेंट को बढ़ाने की कोशिश करें तो आइये अब जानते हैं की सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट को बढ़ाने के लिए आप क्या क्या कर सकते है। और इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरुरत भी नहीं होती है बल्कि आप सेक्स के दौरान कुछ अलग करके अपनी इस परेशानी का समाधान कर सकते हैं।

इसके बाद जरूर पढ़ें  पार्ट्नर को संतुष्ट और देर तक सेक्स करने के तरीके

सेक्स से पहले लें फोरप्ले का सहारा

सेक्स का भरपूर आनंद लेने के लिए और इसके मज़े को दुगुना करने के लिए आपको चाहिए की केवल आप यह न सोचे की बीएस महिला की योनि में लिंग को डालना है, और सेक्स करना है। बल्कि सेक्स से पहले आपको महिला के सभी अंगो में छुअन करके उन्हें उत्तेजित करना चाहिए, जिससे महिला की योनि से लुब्रीकेंट निकलें, और महिला अधिक उत्तेजित होकर सेक्स के दौरान आपका भरपूर साथ दे सकें। यदि आप फोरप्ले का सहारा लेते हैं तो इससे सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा महिलाओं को यह भी बहुत पसंद आता है जब पुरुष अपने मुँह में उनकी उँगलियों को लेकर आराम से चूसता है ऐसा करने से भी उनमे संवेदना उत्त्पन्न होती है।

वजाइना में संवेदना करें

महिला अपने मुँह से कभी नहीं कहती है की पुरुष उनकी वजाइना पर किस करें, लेकिन वो ऐसा चाहती है क्योंकि वजाइना में हल्की से छुअन भी महिला को सेक्स के लिए तैयार करती है। और यदि पुरुष महिला की योनि में उँगलियों से या मुँह से छुअन करता हैं तो महिला की वजाइना में उत्तेजना उत्त्पन्न होती है जिससे योनि में लुब्रीकेंट को बढ़ाने में फायदा होता है। साथ ही महिला सेक्स के दौरान भरपूर एन्जॉय भी कर पाती है। इसीलिए आपको सेक्स के मज़े को दुगुना करने के लिए और लुब्रीकेंट की मात्रा को बढ़ाने के लिए ऐसा जरूर करना चाहिए।

सेक्सी बातें करें

वजाइना में संवेदना उत्त्पन्न करने के लिए सेक्स करने से पहले आपको अपने पार्टनर से सेक्सी बातें करनी चाहिए। जैसे जैसे आप सेक्स से जुडी बातें अपनी महिला साथी से करते है, और वो उत्तेजित होने लगती हैं, तो वो खुद ही आपके और करीब आने लगती है। ऐसा करने से महिला की योनि में लुब्रीकेंट भी आने लगता है जिससे महिला को सेक्स के लिए तैयार करने में मदद मिलती है। आप चाहे तो पोर्न मूवी भी देख सकते है, लेकिन यदि आप इसे अधिक देखते हैं तो ऐसा करने से आपको सेक्स में धीरे धीरे रूचि कम होने लगती है, क्योंकि पोर्न मूवी अधिक देखने से आपकी सेक्स लाइफ बुरी तरह से प्रभावित होती है, लेकिन आप कभी कभी चाहे तो देख सकते हैं।

इसके बाद जरूर पढ़ें  ऐसे चोदने से लड़कियों और महिलाओं को मजा आता है

किस करें

किस करने से भी महिला को उत्तेजित करने में मदद मिलती है ऐसे में आपको महिला के होंठो पर, कान पर, पीठ पर, व् शरीर के अन्य हिस्सों पर किस करना चाहिए। ऐसा करने से भी महिला उत्तेजित होती है जिसके कारण उसे सेक्स के लिए तैयार करने के साथ सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। किस करने के साथ आपको महिला को तेजी से पकड़ कर भी रखना चाहिए क्योंकि महिलाओं को प्यार भरे सेक्स से ज्यादा वाइल्ड सेक्स में मज़ा आता है।

तो यह हैं सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट से जुडी कुछ बातें ऐसे में सेक्स के दौरान लुब्रीकेंट की कमी न हो इसके लिए आपको सेक्स करने से पहले महिला के साथ फोरप्ले का आनंद लेना चाहिए जिससे महिला को सेक्स के लिए आसानी से तैयार करने में मदद मिल सके। और जितना प्राकृतिक रूप से लुब्रीकेंट निकलता है उतना ही बेहतर आप सेक्स का आनंद उठा सकते हैं।