loading...

गर्भावस्था में ये हैं सेक्स करने का पोजीशन और तरीके

loading...

सेक्स सम्बन्ध, प्रेगनेंसी में सेक्स, गर्भवस्था में सेक्स, सेक्स पोजीशन, सेफ सेक्स पोजीशन, प्रेगनेंसी में सेफ सेक्स, प्रेगनेंसी में सेक्स के लिए टिप्स, प्रेगनेंसी के लिए सेक्स पोजीशन

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से न केवल कपल्स डरते हैं बल्कि उनके मन में सेक्स को लेकर तरह तरह के सवाल भी होते है। जैसे की प्रेगनेंसी में सेक्स सेफ होता है या नहीं? इसका गर्भ में पल रहे शिशु या महिला पर किसी तरह का कोई बुरा असर तो नहीं पड़ता है? लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है बल्कि आप प्रेगनेंसी के दौरान यदि सेक्स करना चाहते हैं तो कर सकते है, लेकिन सही पोजीशन का इस्तेमाल करना चाहिए। और किसी भी नई पोजीशन को ट्राई नहीं करना चाहिए। क्योंकि यदि आप ऐसा कुछ करते हैं तो महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही यदि महिला की प्रेगनेंसी में यदि किसी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स होती है तो आपको इस बारे में डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

प्रेगनेंसी में सेक्स सेफ होता है या नहीं

प्रेगनेंसी में सेक्स करना बिल्कुल सेफ होता है और इससे शिशु को भी कोई नुकसान नहीं होता है। क्योंकि शिशु माँ गर्भ में एमनीओटिक बैग में सुरक्षित होता है, और उसके बाहर होने वाली झिल्ली उसे किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने में मदद करती है। लेकिन यदि किसी महिला का बच्चा नीचे की तरफ हो, बार बार गर्भपात की समस्या से महिला परेशान हो, आपको स्पॉटिंग की समस्या रहती हो, या और कोई परेशानी होती है, तो ही डॉक्टर्स आपको प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध न बनाने की सलाह देते हैं।

प्रेगनेंसी में सेक्स के लिए अपनाएँ यह सेक्स पोजीशन

ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी में सेक्स नहीं करना चाहिए, लेकिन सच में ऐसा नहीं होता है क्योंकि यदि आप सेफ तरीके से सेक्स करते हैं तो भ्रूण पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है। प्रेगनेंसी के शुरुआत के दिनों में सेक्स न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ऐसा करने से गर्भपात का खतरा हो सकता हैं। लेकिन उसके बाद यदि आप चाहे तो आप डॉक्टर से राय ले सकते है, यदि आपकी प्रेगनेंसी में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है तो आप सेफ तरीके से गर्भावस्था में भी सेक्स कर सकती है।

पहली सेक्स पोजीशन

इस पोजीशन में सबसे पहले महिला और पुरुष दोनों एक दूसरे के सामने लेट जाएँ, उसके बाद महिला अपना उल्टा पैर अपने पार्टनर की बॉडी पर रखें। और अपने हाथ को भी पुरुष की बॉडी पर रख कर उसे पकड़ें। और उसके बाद पुरुष और महिला आराम से सेक्स कर सकते हैं। ऐसा करने से उन्हें फोरप्ले का मज़ा लेने के साथ सेक्स का आनंद उठाने में भी मज़ा आता है, और साथ ही इसके कारण शिशु पर भी किसी तरह का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

दूसरी सेक्स पोजीशन

इस पोजीशन में महिला अपने टखनों के सहारे उल्टी लेट जाएँ, और सही तरह से लेटे जिससे उसके पेट पर दबाव न पड़े। उसके बाद पुरुष भी पीछे की और से महिला के पीछे लेटे और महिला के पैरों को अपने कंधे पर लगाए। और उसके बाद सेक्स करें ऐसा करने से भी प्रेगनेंसी में सेक्स करने से किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

तीसरी सेक्स पोजीशन

यह पोजीशन भी प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने की सबसे सेफ पोजीशन होती है, इसमें पुरुष एक आरामदायक कुर्सी पर बैठ जाए। और उसके बाद महिला भी उसकी गोदी में बैठ जाए, और उसके बाद पुरुष अपना प्राइवेट पार्ट महिला की योनि में डालें, इस तरीके से भी आप प्रेगनेंसी के दौरान सेफ सेक्स कर सकते हैं।

चौथी सेक्स पोजीशन

इस सेक्स पोजीशन में महिला पुरुष के ऊपर लेट जाती है, ऐसे में महिला के पेट पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता हैं साथ ही वो ऊपर लेट कर अपने आप को अच्छे से कण्ट्रोल भी कर पाती है। और शिशु को भी इससे किसी तरह की परेशानी होती है, ऐसे में आप इसे प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करते समय एक सेफ और बेस्ट पोजीशन मान सकते है।

loading...
पांचवी सेक्स पोजीशन

इस सेक्स पोजीशन में महिला पुरुष के सामने नहीं बल्कि पीठ करके लेट जाती है, और अपनी टांगो को सिकोड़ लेती है। उसके बाद महिला और पुरुष सेक्स का लुत्फ़ उठा पाते हैं, क्योंकि पुरुष आराम से पीछे की तरफ से महिला की योनि में अपने प्राइवेट पार्ट को डाल सकता है, और इससे महिला के पेट पर दबाव पड़ने का भी बिल्कुल डर नहीं होता है। और यह सेक्स पोजीशन आप प्रेगनेंसी के आखिरी महीने तक अपना सकते हैं।

प्रेगनेंसी में सेक्स करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

  • ऐसी किसी भी सेक्स पोजीशन को ट्राई न करें जिससे महिला को परेशानी हो।
  • सेक्स करने के लिए यदि महिला तैयार हो और उसे परेशानी न हो तभी सेक्स करना चाहिए, महिला पर किसी तरह की जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक बदलाव से भी गुजरती है।
  • महिला के पेट पर दबाव न पड़ने दें।
  • कोई भी नई सेक्स पोजीशन को ट्राई न करें।
  • सेक्स करते समय महिला को पूछते रहें की उसे कोई परेशानी तो नहीं है।
  • सेक्स का मज़ा लेने के लिए फोरप्ले का सहारा लें।
  • महिला को उल्टा न लिटाएं और न ही पुरुष अपना पूरा वजन महिला के ऊपर डालें, इससे गर्भ में पल रहे शिशु को परेशानी हो सकती है।
  • जब भी आप सेक्स करें उसे आराम से करें क्योंकि प्रेगनेंसी में तेजी से सेक्स करने से महिला को परेशानी हो सकती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल आप सेक्स के दौरान कर सकते है। इसके अलावा यदि आप चाहे तो प्रेगनेंसी में सेक्स के लिए राय डॉक्टर से भी ले सकते हैं। क्योंकि यदि प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स हो तो सेक्स न करने की सलाह दी जाती है। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा कम भी हो जाती है, क्योंकि इस समय महिला बहुत से शारीरिक के साथ मानसिक बदलाव से भी गुजरती है, ऐसे में अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर तरीके से एन्जॉय करने के लिए महिला के तैयार होने के बाद ही सेक्स करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *