सेक्स (Sex) ड्राइव और पावर बढ़ाने के बेहतरीन टिप्स


How to increase Sex Drive and Sex Power : आपके स्वस्थ व् हैल्थी रहने के लिए जितना पौष्टिक आहार जरुरी है। उसी तरह सुखी और खुशहाल दाम्पत्य जीवन के लिए सेक्स लाइफ का बेहतर होना बहुत जरुरी है। सेक्स आपकी लाइफ में एक अहम भूमिका निभाता है यह बात बिल्कुल भी गलत नहीं है। सेक्स की कला किसी भी व्यक्ति को सीखने की जरुरत नहीं पड़ती है। लेकिन कई बार सेक्स लाइफ का आप उतना मज़ा नहीं उठा पाते है और इसका कारण आपकी गलत आदतें हो सकती है। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते है।


क्योंकि बेहतर सेक्स लाइफ न केवल आपकी शादीशुदा लाइफ को बेहतर बनाती है। बल्कि आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी फिट रखती है। कई बार लोगो की यह शिकायत होती है की उनका या तो सेक्स करने का मन नहीं करता है, या फिर वो बेहतर तरीके से अपनी सेक्स लाइफ का आनंद नहीं उठा पाते है। तो आइये आज हम आपको सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के कुछ उपाय बताते है और साथ ही सेक्स ड्राइव कम होने के कारण भी जानते है।

सेक्स ड्राइव कम होने के कारण:-

कुछ लोग अपनी सेक्स लाइफ का भरपूर मज़ा नहीं उठा पाते है जिसके कारण उनकी शादीशुदा लाइफ भी असर पड़ता है।  तो आइए आज हम आपको सेक्स ड्राइव  कम होने के कारण और सेक्स ड्राइव  बढ़ाने  कुछ टिप्स बताते है।


खान पान में लापवाही:-

जब लोग संतुलित व् पौष्टिक आहार को छोड़कर जंक फ़ूड का सेवन करते है, या अपने खान पान के प्रति लापरवाही करते है तो इससे उनकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर पड़ता है।

नशे की लत से सेक्स पर बुरा प्रभाव :-

आपने देखा होगा की जब पार्टनर कोई नशा करता है तो वो सिर्फ अपना भूख मिटाता है, वो दूसरे साथी का ख्याल नहीं करता और वो बस अपना काम निकलता है ये बहुत बड़ी वजह होती है एकदूसरे को खुश नहीं करने का इसका परिणाम होता है धीरे धीरे एक साथी का सेक्स से मन उठ जाता है और फिर वो नशा न केवल आपके शरीर को खराब करता है बल्कि इससे आर्गेज्म की प्रक्रिया में भी कमी आती है। जिससे आपकी कामुक इच्छाएं दबने लगती है और आपकी यौन क्षमता में भी कमी आ जाती है।

एक्सरसाइज न करना:-

एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। और यह ब्लड आपके गुप्तांगो में भी जाता है जिससे इरेक्शन में मदद मिलती है। और वीर्य का स्त्राव अच्छे से होने के कारण आप सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद उठा सकते है। और एक्सरसाइज न करने के कारण आपकी से लाइफ कहीं न कहीं उतनी अच्छी नहीं हो पाती है।

इसे भी पढ़ें  Ladies only Please, Please suggest me

तनाव से भी सेक्स सम्बन्ध पर असर पड़ता है :-

तनाव के कारण शरीर की बहुत सी प्रक्रियाओं पर बुरा असर पड़ता है, क्योंकि बॉडी में ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं हो पाता है। ऐसे में तनाव का होना आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर डालता है।


दवाइयों का सेवन:-

अधिक दवाइयों का सेवन आपकी सेक्स ड्राइव पर उल्टा प्रभाव डालता है जिससे आपकी यौन शक्ति कमजोर होने लगती है। इसीलिए अधिक दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए जब आपको जरुरत हो तभी इसे लेना चाहिए।


ध्यान का इधर उधर होना:-

चाहे कुछ भी सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने के लिए जरुरी है की दोनों पार्टनर को एक दूसरे पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन यदि वो इसे उतना समय नहीं दे पाते है और काफी दिनों बाद सम्बन्ध बनाते है तो इससे भी आपकी सेक्स ड्राइव पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

सेक्स पावर और ज्यादा समय तक सेक्स करने के टिप्स:-

क्या आप भी अपनी सेक्स लाइफ का मज़ा नहीं ले पा रहे है तो आइए अब हम आपको सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए टिप्स बताते है जिससे आपको अपने पार्टनर के साथ बैड पर ज्यादा  में मदद मिलेगी।


सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए करें लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल:-

लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल करने से आपको अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही आप अपने पार्टनर के साथ लम्बे समय तक रह सकते है। और बेहतर सेक्स ड्राइव के लिए आपको तेल आधारित लुब्रिकेंट्स की जगह पानी आधारित लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

तेजी से सांस न लें यदि सेक्स ड्राइव बढ़ानी है:-

जब भी आप अपने पार्टनर के साथ होते है तो आपको कभी भी तेज सांसे नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि इससे आपकी सेक्स ड्राइव में कमी आती है बल्कि सम्बन्ध बनाते समय आपको धीरे और आराम से सांस लेनी चाहिए। इससे न केवल आपकी सेक्स ड्राइव बेहतर होती है बल्कि आपके पार्टनर के साथ आप लम्बा समय व्यतीत कर सकते है।

ब्लड फ्लो को बेहतर करें सेक्स ड्राइव को बेहतर करने के लिए:-

एक्सरसाइज करने, गुप्तांगो की मसाज आदि करने से आपके ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जिससे आपको सेक्स करते समय वीर्य स्त्राव को बढ़ाने में फायदा होता है। और ब्लड फ्लो बेहतर होने के कारण आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें  Compare Sex and School what is better

बेहतर सेक्स ड्राइव के लिए मानसिक रूप से ध्यान लगाएं:-

सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने का सबसे आसान तरीका होता है की आप मानसिक रूप से बिल्कुल फिट हो। ऐसा करने से आपका पूरा ध्यान केवल अपने पार्टनर पर होता है जिसके कारण आप अपने पार्टनर के साथ बेहतर सम्बन्ध बना सकते है।

फोरप्ले का प्रयोग करें सेक्स करते समय:-

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए आपको अपने पार्टनर पर फोरप्ले यानी अपने पार्टनर को छूने, सहलाने, प्यार से किस करना, आदि करना चाहिए। इससे आपका पार्टनर सेक्स में पूरी तरह से आपका सहयोग देता है जिससे आप भी सेक्स का पूरा आनंद उठा सकते है और आपकी सेक्स ड्राइव को भी बेहतर होने में मदद मिलती है।

वजन कम करें सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए:-

सेक्स ड्राइव कम होने का एक कारण आपका बढ़ता हुआ वजन भी हो सकता है। ऐसे में यदि आप अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए जरुरी है की आप अपने वजन को नियंत्रण में रखें, जिससे आप अपनी सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद उठा सकें।

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए खाएं ये आहार:-

शहद:-

कार्बोहाइड्रेट और एमिनो एसिड से भरपूर शहद का सेवन करने से आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

अदरक:-

अदरक की तीखी खुशबू और इसका स्वाद दोनों की आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करते है, क्योंकि अदरक के सेवन से आपकी बॉडी में ब्लड फ्लो को बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है।

सरसों:-

ऐसा माना जाता है की सरसों का सेवन करने से सेक्सुअल ग्रंथियां प्रभावित होती है जिससे सेक्स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इससे पुरुषो में फर्टिलिटी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

लहसुन:-

लहसुन का सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप नियमित दो या तीन कच्ची लहसुन की कलियों का सेवन कर सकते है।

जायफल:-

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए जायफल एक दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप नियमित सुबह उठकर एक चम्मच जायफल के चूर्ण का सेवन कर सकते है इससे आपको कुछ ही दिनों में अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

केसर:-

सेक्स हॉर्मोन को क्रियाशील बनाने मैं केसर एक असरदार उपाय की तरह काम करता है। यदि आप नियमित दूध में केसर डालकर पीते है तो इससे आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें  पति को सेक्स में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है क्या करूँ? प्लीज बताएं

अलसी:-

अलसी के सेवन करने से सेक्स ग्रंथियों को उत्तेजित करने में फायदा होता है, और जिन लोगो की सेक्स में रूचि धीरे धीरे कम होने लगती है उनके लिए अलसी बहुत ही फायदेमंद होती है।

चॉकलेट:-

डार्क चॉकलेट को सेक्स उत्त्प्रेरक के रूप में भी जाना जाता है। जिन लोगो की सेक्स के प्रति रूचि कम होती है यदि वो चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इससे उनकी सेक्स क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए ध्यान रखें यह बातें:-

  • सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार के साथ लापवाही न करते हुए संतुलित व् भरपूर मिनरल्स युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।
  • चाहे आप कितने भी बिज़ी हो दोनों पार्टनर्स को एक दूसरे के लिए समय निकलना चाहिए ताकि उनकी सेक्स लाइफ को हमेशा बेहतर बने रहने में मदद मिल सकें।
  • नियमित सुबह समय से उठकर व्यायाम करना चाहिए इससे आपकी बॉडी में ब्लड फ्लो को बेहतर होने में मदद मिलती है, जिससे सेक्स लाइफ भी बेहतर रहती है।
  • तनाव नहीं लेना चाहिए, खुश रहना चाहिए। और यदि तनाव है तो इस समस्या से बचने के लिए आपको मैडिटेशन आदि का सहारा लेना चाहिए।
  • चाहे किसी भी तरह का नशा हो, जितना हो सकें नशे से दूर रहना चाहिए।
  • यदि आपको कोई बिमारी है तो अलग बात है नहीं तो ज्यादा दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • वजन को कम करना चाहिए क्योंकि अधिक वजन भी सेक्स लाइफ पर बुरा प्रभाव डालता है।

तो यदि आपकी भी सेक्स ड्राइव कम है या आपकी सेक्स लाइफ बेहतर नहीं चल रही है तो इसे सही करने के लिए आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने से आपको अपनी सेक्स लाइफ को बेहतरीन बनाने में मदद मिलती है।