गर्भधारण से बचने के लिए सेक्स करते समय अपनाएँ यह टिप्स

जिस तरह खाना पीना इंसान की जरुरत है जिससे वह अपनी बॉडी को स्वस्थ रख सकता है, अपने आप को फिट रख सकता है। वैसे ही शादीशुदा लाइफ को बेहतर बनाने के लिए सेक्स भी एक जरुरत है, जिससे वो अपनी शादीशुदा लाइफ को बेहतर तरीके से एन्जॉय कर सकता है। लेकिन कई बार अनचाही प्रेगनेंसी के डर से कपल शारीरिक सम्बन्धो का भरपूर मज़ा नहीं ले पाता है। और एक बच्चा हो जाने के बाद तो अक्सर कपल में ऐसा देखा जाता है। की उनकी सेक्स लाइफ उतनी अच्छी नहीं रहती है जितनी की पहले थी। लेकिन आज कल मार्किट में इतनी सुविधाएँ हैं जिनका इस्तेमाल करके इस डर से बचा जा सकता है।

जैसे की कंडोम, यदि पुरुष सेक्स करते समय कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहता है तो महिला कंडोम का इस्तेमाल कर सकती है। महिलाओं के लिए दवाइयां आती है, महिलाएं चाहे तो कॉपर टी का सहारा भी ले सकती है। यदि आप इनमे से किसी भी टिप्स का इस्तेमाल करते है तो इससे आप अपने सेक्स सम्बन्धो को भी बेहतर बनाकर रख सकते है। साथ ही इसके होने के कारण आपको अनचाही प्रेगनेंसी के डर से बचने में भी मदद मिलती है। यदि आप प्रेगनेंसी के डर से अपनी सेक्स लाइफ को एन्जॉय नहीं कर पा रहे है तो आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिससे आपको गर्भधारण से बचने में मदद मिलती है।

गर्भधारण से बच कर ऐसे ले अपनी सेक्स लाइफ का मज़ा:-

सेक्स लाइफ का मज़ेदार होना आपकी शादीशुदा लाइफ में भी हमेशा प्यार और रोमांस को बनाएं रखने में मदद करता है। लेकिन यदि आप अनचाहे गर्भधारण के डर से अपनी सेक्स लाइफ को एन्जॉय नहीं करते है तो इसका असर दोनों पार्टनर के रिश्ते पर भी पड़ता है। तो अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे मज़ेदार टिप्स देने जा रहें है जिससे आपको अपनी सेक्स लाइफ का मज़ा लेने में मदद मिलती है और वो भी बिना प्रेगनेंसी के डर के।

कंडोम का करें इस्तेमाल सेक्स के समय:-

ज्यादातर पुरुष ऐसा मानते है की कंडोम से वो सेक्स को अच्छे से एन्जॉय नहीं कर पाते है। तो कोई बात नहीं अब पुरुष नहीं तो महिला सही। यदि सेक्स करते समय आप प्रेगनेंसी के डर से बचना चाहते है तो महिला या पुरुष दोनों में से कोई भी एक कंडोम का इस्तेमाल कर सकता है। इससे महिला और पुरुष के शुक्राणु का मेल नहीं होता जिससे आपको प्रेगनेंसी के डर से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें की आप अच्छी क़्वालिटी के कंडोम का इस्तेमाल करें, और एक बार ही कंडोम का इस्तेमाल करें।

महिला लगवाएं कॉपर टी:-

कॉपर टी आज मेडिकल में द्वारा दी गई एक ऐसी सुविधा है जिसका इस्तेमाल करने से कम से कम तीन साल के लिए महिला की प्रेगनेंसी के खतरे को खत्म किया जा सकता है, और यदि आप इसे ज्यादा समय के लिए लगवाना चाहती है तो वो भी कर सकती है। यह डॉक्टर द्वारा महिला की योनि में लगाई जाती है जिससे महिला और पुरुष अपने सेक्स संबंधों का खुलकर आनंद भी ले सकते है। और उन्हें प्रेगनेंसी का डर भी नहीं रहता, लेकिन यदि सेक्स करते समय आपको कॉपर टी के कारण परेशानी जैसे की चुभन आदि मह्सूस हो तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। और बाद में जब आप प्रेग्नेंट होना चाहती है तो इसे निकलवा भी सकती है।

गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करें:-

किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से गर्भनिरोधक गोलियां मिल जाती है, जिनका सेवन यदि महिला करती है तो इससे भी उसके प्रेग्नेंट होने के खतरे को कम किया जा सकता है। लेकिन इन गर्भनिरोधक गोलियों का ज्यादा सेवन बाद में आपकी प्रेग्नेंसी को प्रभावित कर सकता है इसीलिए आप इनका सेवन कम करें। बाकी यदि आप करना चाहती है तो इससे भी सेक्स लाइफ को बेहतर किया जा सकता है। साथ ही इसका सेवन समय के अनुसार ही करना चाहिए यदि आप इस दवाई का सेवन अनियमिता से करती है तो वह इस गोली के प्रभाव को कम कर सकता है।

हस्तमैथुन करते समय ध्यान रखें यह बात:-

प्रेगनेंसी के डर से बचे रहने और सेक्स लाइफ का मज़ा लेने के लिए कई कपल हस्तमैथुन का सहारा लेते है। लेकिन कई बार वीर्य ऊँगली पर लग जाता है और उसके बाद आप उसे महिला के प्राइवेट पार्ट में डालते है, तो इससे भी प्रेगनेंसी के चांस बढ़ जाते है। क्योंकि इससे स्पर्म महिला की योनि में रह जाता है इसीलिए सेक्स करने के लिए हस्तमैथुन का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

Sperm Ejaculation के बाद आलस न करें:-

कई बार लोग सेक्स के बाद थकावट महसूस करने लगते है जिसके कारण पुरुष अपना प्राइवेट पार्ट महिला की योनि के अंदर ही रखते है। इससे भी आपकी प्रेगनेंसी के चांस बढ़ते है। ऐसे में यदि आप असुरक्षित सम्बन्ध बना रहें है तो सेक्स के तुरंत बाद आपको Sperm Ejaculation के बाद लिंग को योनि में से तुरंत बाहर निकाल लेना चाहिए। साथ ही हो सके तो सेक्स करने के बाद तुरंत यूरिन पास करके आना चाहिए ऐसा करने से भी आपकी प्रेगनेंसी के चांस को कम किया जा सकता है।

तो यदि अनचाही प्रेगनेंसी के डर से आपकी सेक्स लाइफ में भी मज़ा नहीं रह गया है। और लाइफ बोरिंग सी होने लग गई है तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है। ऐसा करने से आपको अनचाही प्रेगनेंसी से बचाव भी मिलेगा। और साथ ही आप अपनी सेक्स लाइफ को भी खुल कर एन्जॉय कर पाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *