सेक्स के दौरान योनि में सूखेपन के कारण और उपाय

योनि में सूखापन, वजाइना ड्राईनेस, प्राइवेट पार्ट में सूखापन, Vagina Problem, yoni mein sukhepan ke kaaran, Private part Problems 

योनि में सूखेपन या लुब्रीकेंट की कमी का होना

सेक्स से पहले महिला की योनि का गीला होना। जब कभी भी सेक्स के बारे में सोचना या अपने पार्टनर से सेक्सुअली स्पर्श करना या किसिंग करते समय, या फोरप्ले के दौरान अपने आप ही वजाइना का गीला होना आम बात है। ये प्राकृतिक रूप है अपने आप ही गीली हो जाती है, ताकि सेक्स सम्बन्ध बनाया जा सके। और पुरुष का प्राइवेट पार्ट महिला की योनि में बिना किसी दिक्कत जा सके।

पर धीरे धीरे ये प्राकृतिक लुब्रीकेंट की कमी हो जाती है योनि में और फिर सेक्स में वो मजा नहीं रह जाता है जितना दोनों पार्टनर को चाहिए। फिर वो अलग अलग तरीका अपनाते है सेक्स करने के लिए।  क्यों की अगर योनि गीली नहीं होगी प्राइवेट पार्ट को अंदर जाने में दिक्कत होगी वही महिला को दर्द का एहसास होगा और बाद में घर्षण से योनि में जख्म हो जायेगा और फिर काफी दिन तक सेक्स करना और यहाँ तक की पेशाब करने में भी जलन होने लगती है। और दुबारा सेक्स करने की किसी भी महिला को मन नहीं करता है।

राधिका जो 28 साल की है वो अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कहती है की पहले जब भी मेरे पति मुझे छूते थे किश करते थे या मेरे प्राइवेट पार्ट से खेलते थे मेरी योनि काफी गीली हो जाती है और फिर सेक्स करने का मन करने लगता था। पर इधर एक साल से वैसा नहीं है वजाइना में अब गीलापन नहीं आता है। और फिर जब मेरे पति मेरे साथ सेक्स करते है दर्द का एहसास होता है और बाद में बहुत जलन होता है। अब सेक्स करने का मन नहीं होता है।  पर अपने पार्टनर को खुश करने के लिए और अपने आप को भी सेक्स का खूबसूरत अनुभव करने के लिए अब मुझे डॉक्टर से और घरेलु नुस्खे अपना रही हु ताकि पहले ऐसी ही मेरी वजाइना गीली हो और सेक्स का आनंद ले सकें।

योनि में नमी का क्या मतलब होता है?

योनि में यदि नमी नहीं होती है तो महिलाओं को वजाइना के सूखेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। योनि में नमी का मतलब होता है की गर्भाशय ग्रीवा पर मौजूद ग्रंथियां प्राकृतिक लुब्रीकेंट की मदद से योनि को नम बनाएं रखने में मदद करते है। और इस नमी की प्रकृति अम्लीय होती है जो की योनि में से मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने का काम करती है। साथ ही इसके कारण महिलाओं को योनि में इन्फेक्शन की समस्या से भी बचाव करने में मदद मिलती है। और यदि योनि में नमी न हो तो इसके कारण महिलाओं को बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

नई सेक्स कहानी   Please help for My wife massage in Delhi

क्या कारण होते हैं योनि में सूखेपन के?

योनि में सूखेपन का कोई एक कारण नहीं होता है, बल्कि बहुत से कारण होते है, जिसके कारण महिलाओं को इस समस्या से झूझना पड़ता है। तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की योनि में सूखेपन के क्या क्या कारण हो सकते हैं।

मेनोपॉज़

यह एक ऐसी अवस्था है जो महिलाओं में एक उम्र के बाद आती है, इस दौरान महिलाओं को पीरियड्स आने बंद हो जाते है, साथ ही बॉडी में बहुत से हार्मोनल बदलाव आते है। जिसके कारण एस्ट्रोजेन का स्तर कम होने के कारण योनि में सूखापन आता है।

सेक्स हॉर्मोन की कमी

योनि के सूखेपन की समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है की योनि में सेक्स हॉर्मोन का पर्याप्त मात्रा में न होना। सेक्स हॉर्मोन जैसे की एस्ट्रोजेन की कमी के कारण महिलाओ की योनि में सूखेपन की समस्या हो जाती है।

सेक्स करते समय उत्तेजना की कमी

सेक्स करते समय जितने ज्यादा आप उत्तेजित होते है, उतना योनि में चिकनाहट रहती है, और सेक्स हॉर्मोन स्त्रावित होते हैं। लेकिन यदि आप सेक्स करते समय उत्तेजित नहीं होते है तो इसके कारण भी आपको वजाइना से जुडी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भनिरोधक गोलियां

जो महिलाएं बहुत अधिक मात्रा में गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं उन्हें भी इस समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।

स्तनपान और प्रसव के बाद

जो महिलाएं स्तनपान करवाती है या फिर जिन महिलाओं का प्रसव होता है उसके बाद एस्ट्रोजेन का स्तर कम होने लगता है, जिसके कारण भी महिला को प्राइवेट पार्ट में सूखेपन की समस्या हो सकती है।

तनाव

वजाइना में होने वाले सूखेपन का कारण तनाव भी हो सकता है क्योंकि तनाव के कारण भी योनि में सूखापन आने लगता है।

नई सेक्स कहानी   चुदाई का नशा : पड़ोस के लड़के से सम्बन्ध बनाई मेरी सच्ची कहानी

योनि में सूखेपन के लक्षण क्या क्या होते हैं

  • सेक्स करते समय प्राइवेट पार्ट से हल्की ब्लीडिंग का होना
  • प्राइवेट पार्ट का संकुचित होना
  • सम्बन्ध बनाते समय योनि में गीलापन कम होना
  • सेक्स को बेहतर तरीके से एन्जॉय न कर पाना
  • योनि की सतह का पतले होने के साथ खुजली का महसूस होना
  • बार बार बाथरूम जाना
  • जलन व् इन्फेक्शन की समस्या का होना
योनि के सूखेपन की समस्या का समाधान कैसे करें

योनि में सूखापन एक ऐसी परेशानी है जिसका यदि समय पर समाधान कर लिया जाए तो आपको वजाइना से जुडी अन्य परेशानियों का समाधान करने में मदद मिलती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की योनि के सूखेपन को दूर करने के लिए आप क्या क्या कर सकती है।

मेथी है फायदेमंद

मेथी के दाने सेक्स हॉर्मोन को बढ़ाने में मददगार होता है, इस उपाय को करने के लिए रात भर के लिए एक चम्मच मेथी के दाने पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद सुबह उठकर इन मेथी के दानो का सेवन करें, साथ ही पानी को उबालकर उसे भी पीएं, कुछ दिन तक नियमित इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलेगा।

प्राकृतिक लुब्रीकेंट

आपके घर में ही मौजूद प्राकृतिक लुब्रीकेंट का इस्तेमाल करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। जी हाँ नारियल और जैतून का तेल दोनों ही प्राकृतिक लुब्रीकेंट का काम करते हैं। आप इन दोनों को बराबर मात्रा में मिक्स करके योनि में लगाएं आपको फायदा मिलेगा, साथ ही खुजली व् जलन की समस्या से निजात पाने में भी आपको फायदा मिलता है। इसके अलावा आप बाजार से मिलने वाले भी कई प्रकार के लुब्रीकेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खूब पानी पीएं

पानी की कमी को पूरा करने के लिए और वजाइना से जुडी इस परेशानी के समाधान के लिए आपको पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करने से योनि की श्लेष्मा झिल्ली को नमी उत्पन्न करने में मदद मिलती है जिससे सूखेपन की समस्या से बचा जा सकता है।

नशा न करें

योनि में सूखेपन का कारण आपका नशा करना भी हो सकता है इसीलिए इस समस्या से बचने के लिए आप धूम्रपान व् शराब आदि का सेवन न करें। ऐसा करने से आपके हॉर्मोन स्तर में बढ़ोतरी होने में मदद मिलती है। जिसके कारण आपको इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

नई सेक्स कहानी   क्या-क्या बदलाव आते हैं सेक्स के बाद
खुशबूदार चीजों का प्रयोग न करें

वजाइनल वॉश व् अन्य प्रोडक्ट जो भी आप योनि के लिए इस्तेमाल करती है, उनका इस्तेमाल करने से भी आपके प्राइवेट पार्ट के ph स्तर में असंतुलन होता है जिसके कारण आपको योनि में सूखेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप योनि के लिए किसी भी तरह के इत्र, साबुन, आदि का इस्तेमाल न करें।

फोरप्ले ज्यादा करें

योनि में सूखेपन की समस्या को दूर करने एक आसान उपाय यह भी है की आप सेक्स न करें, बल्कि कुछ दिनों के लिए फोरप्ले ज्यादा समय के लिए करें। फोरप्ले का मतलब होता है की आप अपने साथी के उन अंगो के साथ छेड़छाड़ अधिक करें, जहां से उनमे उत्तेजना पैदा होती है। ऐसा करने से महिला जितना अधिक उत्तेजित होंगी उतना ही उनके प्राइवेट पार्ट में एस्ट्रोजन हॉर्मोन अधिक स्त्रावित होगा। और ऐसा यदि आप अधिक करते हैं तो आपको योनि में होने वाले सूखेपन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलता है।

योनि में सूखापन दूर करने के अन्य उपाय

  • ओमेगा 3 भरपूर चीजों का सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है।
  • टी ट्री ऑयल को योनि पर लगाने से भी आपको इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।
  • एलोवेरा जैल को भी वजाइना में लगाने से आपको फायदा मिलता है।
  • सेक्स करने से पहले पोर्न फिल्में देखें इससे भी योनि में चिकनाहट उत्त्पन होती है, क्योंकि इससे आप उत्तेजित होते है इससे भी योनि से जुडी इस परेशानी से निजता पाने में मदद मिलती है।
  • सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • फलों का भरपूर सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है।

महिलाओं को प्राइवेट पार्ट से जुडी किसी भी समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही के कारण आपको प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके अलावा आपको ऊपर दिए गए कारणों के कारण यह समस्या हो सकती है। और इस समस्या के बढ़ने से पहले ही इस समस्या का उपचार करना चाहिए, और ज्यादा परेशानी हो तो आपको डॉक्टर से भी राय लेनी चाहिए।