लूज ब्रैस्ट को टाइट करने के उपाय

ब्रैस्ट टाइट, ब्रैस्ट का ढीलापन, स्तन टाइट करने के टिप्स, ब्रैस्ट का ढीलापन दूर करने के घरेलू टिप्स, Breast Tightening Tips, ब्रैस्ट टाइट करने के तेल, लूज ब्रैस्ट को टाइट करने के उपाय

वैसे तो महिला की ख़ूबसूरती बढ़ाने में उसके हर एक अंग का बहुत योगदान होता है, लेकिन ब्रैस्ट एक ऐसा अंग होता है जिसकी परफेक्ट शेप से महिला की पर्सनैल्टी और भी बढ़ जाती है। सुडौल ब्रैस्ट पुरुषो को भी महिलाओं की और आकर्षित करती है। लेकिन कई बार महिलाओं को ब्रैस्ट के ढीलेपन व् लटके हुए स्तन की समस्या हो जाती है। जिसके कारण ब्रा पहनने के बाद भी उनके ब्रैस्ट को देखकर ऐसे लगता है की उन्होंने से कुछ भी नहीं पहना है। साथ ही इससे महिलाओं का लुक भी खराब होता है। लटके हुए ब्रैस्ट के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यदि आप चाहे तो इस समस्या से बहुत आसानी से निजात पा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको धैर्य भी रखना होगा क्योंकि यह एक दिन या एक हफ्ते में नहीं होता है, बल्कि नियमित कुछ उपाय करने से आपको धीरे धीरे इसका फ़र्क़ साफ़ दिखाई देता है।

लूज ब्रैस्ट के कारण

  • प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को ब्रैस्ट के ढीलेपन का सामना करना पड़ता है।
  • जो महिलाएं स्तनपान करवाती है, उनके ब्रैस्ट भी ढीले हो जाते हैं।
  • तेजी से वजन बढ़ने या कम होने पर भी आपकी स्किन पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण भी स्किन लूज हो जाती है जिसके कारण ब्रैस्ट के ढीलेपन की समस्या का आपको सामना करना पड़ सकता है।
  • अपने साइज से बड़ी या छोटी ब्रा पहनने के कारण भी यह समस्या हो जाती है।
  • जो महिलाएं ब्रा कम पहनती है उन्हें भी यह समस्या हो जाती है।
  • मेनोपॉज के दौरान भी ऐसा होता है।
  • धूम्रपान का सेवन करने से भी आपके ब्रैस्ट में ढीलापन आता है।

ब्रैस्ट को टाइट करने के उपाय

लटके हुए ब्रैस्ट महिला की आकर्षक लुक को खराब करते हैं ऐसे में महिलाओं को अपने ब्रैस्ट को टाइट करने के लिए कुछ न कुछ जरूर करना चाहिए। ताकि उनकी लुक को सेक्सी और आकर्षक बनाया जा सके, तो लीजिये आज हम महिलाओं की ब्रैस्ट को टाइट और सुडौल बनाने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहें हैं।

बर्फ

बर्फ ठंडी होने के कारण ब्रैस्ट के उत्तको को टाइट करती है, जिससे लटके हुए ब्रैस्ट उठ जाते हैं। और बर्फ के इस्तेमाल के लिए आप आइस क्यूब लें और उसे अच्छे से एक मिनट के लिए ब्रैस्ट के चारों तरफ गोलाकार घुमाएं। और उसके बाद अपने ब्रैस्ट को तौलिये से साफ़ करके अपने साइज की ब्रा पहले और लेट जाएँ। कम से कम आधे घंटे के लिए कोई भी काम न करें, ऐसा नियमित एक बार जरूर करें।

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी में मौजूद प्रोटीन और विटामिन आपके लूज ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे की जर्दी, एक मिक्सी में क्रश किया हुआ खीरा, और एक चम्मच मक्खन को साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने ब्रैस्ट पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, लगभग आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके ब्रैस्ट को साफ़ कर दें। हफ्ते में तीन से चार बार इस उपाय को करें, इस उपाय को करने से आपको ब्रैस्ट से जुडी इस परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है।

अनार के छिलको का उपयोग करें

अनार के छिलको को सुखाकर और उसके बाद उसे पीसकर उनका चूर्ण तैयार करें, उसके बाद थोड़ा सा अनार का चूर्ण लेकर उसमें गर्म सरसों का तेल मिलाएं। और उसके बाद ब्रैस्ट की उससे अच्छे से मसाज करें। हल्के हाथ से पांच मिनट तक मसाज करें, और दस मिनट के लिए उसे ब्रैस्ट पर ही लगा रहने दें। उसके बाद ठन्डे पानी से ब्रैस्ट को साफ़ कर दें।आप चाहे तो नियमित सिर्फ अनार के छिलको का लेप भी लगा सकते हैं इससे भी आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

एलोवेरा का प्रयोग करें

एलोवेरा ना केवल आपकी स्किन टोन को बेहतर बनता है, बल्कि स्किन की कोमलता को बनाएं रखने में भी आपकी मदद करता है। और यदि आप एलोवेरा का प्रयोग ब्रैस्ट को टाइट करने के लिए करते हैं तो भी यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके उपयोग के लिए ताजा एलोवेरा जेल लेकर पांच से दस मिनट तक अच्छे से अपने ब्रैस्ट की मसाज करें, उसके बाद उसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद उसे साफ पानी से धो लें इस उपाय को नियमित करें इससे आपके लटके हुए ब्रैस्ट को धीरे धीरे सुडौल बनने में मदद मिलेगी।

दही का इस्तेमाल करें

दही का इस्तेमाल अंडे के साथ करने से आपको इस परेशानी से निजात मिलने में मदद मिलती है। इसके प्रयोग के लिए आप एक कटोरी में एक अंडे को फोड़कर उसका सफ़ेद हिस्सा निकाल लें, उसके बाद उसमे थोड़ा दही मिलाएं, अब इसे अच्छे से फैट लें, और इसे मास्क की तरफ ब्रैस्ट पर लगाकर छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर लें। एक दिन छोड़कर इस उपाय को लगातार करें आपको बहुत जल्दी इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

एक्सरसाइज करें

व्यायाम व् योगासन करने से आपके ब्लड फ्लो को बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। साथ ही इससे आपकी मांसपेशियां भी टोन होती है। और यदि आप नियमित योगा व् व्यायाम करते हैं तो इससे आपकी स्किन में कसाव बने रहने में मदद मिलती है। और जब आपकी स्किन में कसाव होता है तो इससे आपके ब्रैस्ट की स्किन को भी टाइट होने में मदद मिलती है। जिससे धीरे धीरे आपका ब्रैस्ट परफेक्ट शेप में आने लगता है।

सर्जरी करवाएं

ब्रैस्ट शेप को सही करने के लिए सर्जरी भी एक उपाय होता है। यह उपाय थोड़ा महंगा होता है लेकिन इससे आपको बहुत जल्दी लटके हुए स्तन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। सर्जरी करवाने से पहले आपको डॉक्टर के बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि बाद में आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

मैथी के दाने

ब्रैस्ट को सुडौल बनाने व् ब्रैस्ट की परफेक्ट शेप के लिए आप मैथी के दानों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इनका इस्तेमाल करने से भी आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप मैथी के बीजों को पीसकर पानी के साथ मिलाकर एक लेप तैयार करें, और इस लेप से ब्रैस्ट की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद साफ़ पानी एक इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करने पर आपको फायदा मिलता है।

ब्रैस्ट टाइट करने के अन्य उपाय

  • शिया बटर को ब्रैस्ट पर मसाज करने से भी आपको ब्रैस्ट का ढीलापन दूर करने में मदद मिलती है।
  • ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करने के लिए स्विमिंग करने से बहुत फायदा मिलता है।
  • धूम्रपान न करें, साथ ही किसी और तरह के नशे का सेवन भी नहीं करें। क्योंकि इसके सेवन से आपकी स्किन ढीली पड़ने लगती है।
  • योगासन करने से भी आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन से राहत मिलती है।
  • अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहिए।
  • भरपूर मात्रा में मिनरल्स का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है।
  • पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • अंडे के सफ़ेद हिस्से को फैट कर ब्रैस्ट पर लगाएं और सूखने के बाद उसे धो लें, हफ्ते में तीन से चार बार इस उपाय को करें। ऐसा करने से आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • एरोबिक्स, पुशअप्स आदि नियमित करने से ब्रैस्ट में खिंचाव होता है, जिससे ब्रैस्ट की मांसपेशियों को टोन होने में मदद मिलती है, और धीरे धीरे आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • हफ्ते में तीन से चार बार जैतून के तेल से मसाज करें इस उपाय को करने से ब्रैस्ट में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है, जिससे ब्रैस्ट को शेप में आने में मदद मिलती है।
  • पुदीने, सौंफ, सरसों आदि किसी भी तेल से नियमित रात को सोने से पहले ब्रैस्ट की मसाज करें ऐसा करने से भी आपको ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद मिलती है। और इस बात का भी आपको ध्यान रखना चाहिए की एक बार ही करने से आपको इसका फायदा नहीं होगा बल्कि कुछ दिनों तक नियमित इन तरीको का इस्तेमाल करने से आपको अपने ब्रैस्ट में फ़र्क़ दिखाई देता है। और साथ ही आपको एक बात का और ध्यान रखना चाहिए की आप हमेशा अपने माप की ही ब्रा पहननी चाहिए।