क्या-क्या बदलाव आते हैं सेक्स के बाद

सेक्स के बाद शरीर में क्या बदलाव आते हैं, सेक्स के बाद क्यों बदलता है शरीर, पहली बार सेक्स करने पर शरीर में आते हैं यह बदलाव, Body changes after Sex

सेक्स एक रोमांचक अहसास है जिसमे यदि महिला और पुरुष को बेहतर आर्गज़्म मिल जाए तो सेक्स लाइफ का मज़ा बढ़ाया जा सकता है। सेक्स करने से पुरुष और महिला केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि भावनात्मक रूप से भी एक दूसरे के करीब होते है। और दोनों मिलकर सेक्स को के मज़े को बढ़ाने और चरम सुख तक पहुँचने के लिए एक दूसरे का भरपूर साथ देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की पहली बार जब महिला और पुरुष एक दूसरे के साथ सेक्स करते तो महिला के शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। क्योंकि जैसे ही पुरुष का लिंग महिला की योनि में जाता है तो उसके बहुत से अंग क्रियाशील हो जाते हैं।

साथ ही सेक्स करने के बाद शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव भी आते हैं। जिसके कारण महिला के अंगो में बदलाव आता है और उनका विकास भी होता है, जैसे की महिला का ब्रैस्ट साइज बढ़ने लगता है, महिला के शरीर की शेप में बदलाव आता है, सुंदरता बढ़ती है, आदि। और यदि कहा जाए तो सेक्स एक ऐसा व्यायाम है जिससे महिला और पुरुष एक दूसरे के करीब ही नहीं आते हैं, बल्कि यह उनकी शारीरिक फिटनेस को भी बढ़ाता है, और साथ ही उनके लिए मानसिक रूप से भी बहुत फायदेमंद होता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की सेक्स करने के बाद शरीर में कौन कौन से बदलाव आते हैं।

सेक्स करने के बाद कौन कौन से बदलाव आते हैं

सेक्स करने के बाद शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते है जिसके कारण शरीर के अंग जैसे की स्तन, योनि आदि में बदलाव आता है। इसके आलावा सेक्स करने से आपको बहुत से शारीरिक और मानसिक फायदे भी मिलते हैं तो आइये जानते हैं की सेक्स करने से शरीर में कौन कौन से बदलाव आते हैं।

मासिक धर्म अनियमित हो सकता है

सेक्स सम्बन्ध बनाने के बाद यदि पुरुष के शुक्राणु महिला की योनि में चले जाते है, और निषेचन की क्रिया हो सकती है, और साथ ही शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव भी होते हैं। जिसके कारण आपको मासिक धर्म में देरी हो सकती है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें की यदि आपको पीरियड्स में ज्यादा देरी होती है तो यह प्रेगनेंसी का लक्षण हो सकता है।

ब्रैस्ट साइज बढ़ता है

Breast Changes After sex
सेक्स के बाद शरीर में कौन कौन से बदलाव आते हैं

सेक्स करते समय ब्रैस्ट के साथ खेलना आम बात होती है, ऐसे में ब्रैस्ट पर दबाव डालने के कारण उसके उत्तक फैलने लगते है। और हॉर्मोन भी बदलते हैं जिसके कारण सेक्स के बाद महिला का ब्रैस्ट साइज भी बढ़ने लगता है।

तनाव कम होता है

सेक्स करने के कारण आपको केवल शारीरिक संतुष्टि ही नहीं मिलती है बल्कि मानसिक रूप से भी फ्री रहने में मदद मिलती है। एक रिसर्च के अनुसार जिन कपल के सेक्स सम्बन्ध अच्छे होते हैं और जो नियमित सेक्स करते हैं उनमे तनाव जैसी समस्या कम होती है, और उनका मूड भी फ्रैश रहता है।

आईक्यू बढ़ता है

सेक्स करने के बाद दिमाग के सेल्स में वृद्धि होती है, जिसके कारण दिमाग अधिक क्रियाशील हो जाता है। तो यदि आप भी चाहते हैं की आपके मस्तिष्क को अच्छे से काम करने में मदद मिलें तो आपको सेक्स सम्बन्ध बेहतर रखने चाहिए।

यूटेरस में होती है प्रतिक्रिया

महिला के शरीर के ऐसे बहुत से अंग होते हैं, जो सेक्स करने से पहले निष्क्रिय और अनुभवहीन होते है लेकिन सेक्स करने के बाद उनमे प्रतिक्रियाएं होने लगती हैं। जैसे की योनि का मुँह अच्छे से खुलने लगता है, क्लिटोरिस में सूजन आने लगती है, यूटेरस में भी सेक्स करने के बाद प्रतिक्रिया होने लगती हैं।

ब्लीडिंग हो सकती है

कुछ महिलाओं को पहली बार सेक्स सम्बन्ध बनाने के बाद ब्लीडिंग भी हो जाती है, लेकिन यह कोई घबराने की बात नहीं होती है बल्कि पहली बार सेक्स करने के दौरान यह होना आम बात होती है।

चाल में बदलाव

एक शोध के अनुसार सेक्स करने के बाद महिला की बॉडी की शेप में थोड़ा बदलाव जरूर आता है। जिसके कारण उसकी चाल में भी फ़र्क़ देखने को मिलता है।

वजन बढ़ता है

सेक्स करने के बाद शरीर में रक्त वाहिकाओं में फैलाव होने लगता है, साथ ही ब्रैस्ट, कूल्हे आदि के उत्तक भी फैलने लगते हैं, जिसके कारण महिला का वजन भी बढ़ सकता है। लेकिन यह भी सच है की सेक्स करने से आपके शरीर का व्यायाम भी होता है जिससे आपकी बॉडी में मौजूद कैलोरी को बर्न होने में मदद मिलती है। इसीलिए यदि आपका वजन अधिक बढ़ रहा है तो यह केवल सेक्स करने के कारण ही नहीं हो सकता है।

बॉडी शेप में आता है बदलाव

सेक्स करने के बाद शरीर के कुछ अंग जो सेक्स करने से पहले निष्क्रिय होते हैं वो क्रियाशील हो जाते हैं। जिसके कारण उत्तको और रक्त वाहिकाओं में फैलाव होने लगता है, और इससे आपके बॉडी शेप में बदलाव आ सकता है।

योनि खुलने लगती है

Vagina Changes after Sex
सेक्स के बाद शरीर में बदलाव

सेक्स करने से पहले महिला का प्राइवेट पार्ट बहुत टाइट होता है, ऐसे में पहली बार सेक्स करते समय महिला ही नहीं बल्कि पुरुष को भी लिंग में दर्द हो सकता है। लेकिन धीरे धीरे जब आप नियमित सेक्स करते हैं तो योनि खुलने लगती है, और उसके बाद पुरुष का प्राइवेट पार्ट महिला की योनि में आसानी से जाने लगता है जिससे आपको दर्द आदि की समस्या भी नहीं होती है, और आप अच्छे से सेक्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

चेहरे पर आती है चमक

बेहतर सेक्स महिलाओं की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे महिलाओं की स्किन को ग्लोइंग और कोमल बनाने में मदद मिलती है।

कूल्हे भी बढ़ जाते हैं

सेक्स करने के बाद महिलाओं के कई अंगो के उत्तक में फैलाव होने लगता है जिसमे से एक कूल्हे भी हैं, इसीलिए सेक्स के बाद अक्सर महिलाओं में देखा जाता है की उनके कुल्हो का साइज बढ़ने लगता है। और इसमें कोई डरने की बात नहीं होती है बल्कि यह एक सामान्य प्रक्रिया होती है।

निप्पल होते हैं उत्तेजित

महिलाओं के निप्पल बहुत ही सेंसिटिव होते है, और सेक्स करने के बाद उनमे एक अलग सी झनझनाहट होती है। और उसके बाद जब भी आप सेक्स करते हैं तो निप्पल को छूते ही वो एक दम से उत्तेजित हो जाते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है

रोगो से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी सेक्स बहुत मदद करता है। साथ ही इससे आपको फिट रहने में भी मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बदलाव जो सेक्स करने के बाद महिला के अंगो में आते हैं, साथ ही पहली बार सेक्स सम्बन्ध बनाते समय महिला के मन में डर भी होता है लेकिन धीरे धीरे सेक्स सम्बन्ध बनाने के बाद उसकी रूचि भी सेक्स लाइफ भी बढ़ने लगती है।